Special Day

गेमिनीद मेटेओर शावर : Geminid Meteor Shower in Hindi

geminid meteor shower in hindi
Written by knowledgehindime

गेमिनीद मेटेओर शावर : geminid meteor shower in Hindi – क्या कभी आपने तारों की बरसात देखी है यदि नहीं तो तैयार हो जाइए क्योंकि 13 दिसंबर और 14 दिसंबर को रात को लगभग 2 बजे आपको कुछ ऐंसा ही नजारा देखने को मिलने वाला है. प्रतिवर्ष दिसंबर माह में तारों के टूटने का यह दृश्य दिखाई देता और और यदि आप भी इस दृश्य को देखना चाहते है तो आपको इसके लिए रात को जागना होगा. 

geminid meteor shower in hindi

गेमिनीद मेटेओर शावर : geminid meteor shower in hindi

दरसल में यदि आप सोच रहे है की तारे पृथ्वी पर गिरते दिखाई देंगे तो ऐंसा कुछ नहीं होने वाला है क्योंकि तारों की बारिश का यह दृश्य केवल अन्तरिक्ष तक ही सिमित है लेकिन हाँ आप इसे देख सकते है और इस दृश्य को नंगी आँखों से भी देखा जा सकता है.

गेमिनीद मेटेओर शावर क्या है

गेमिनीद मेटेओर शावर तीन शब्दों से मिलकर बना है जिसमे गेमिनीद का अर्थ है आसमान में में इस दृश्य के होने की प्रक्रिया, मेटेओर का मतलब तारों से है और शावर यह प्रक्रिया जिस प्रकार से दिखाई देती है उसे कहा जाता है. और इस पूरी प्रक्रिया को ही गेमिनीद मेटेओर शावर : geminid meteor shower कहा जाता है.

यह दृश्य प्रतिवर्ष दिखाई देता है जिसे लगभग दिसंबर माह में देखा जाता है, इस दृश्य के अन्तरिक्ष में घटित होने की वजह से इसे पुरे विश्व में किसी भी स्थान से देखा जा सकता है, अर्थात यह सभी जगह से दिखाई देगा. लेकिन यह प्रक्रिया पृथ्वी की NORTHERN HEMISPHERE में घटित होती जिस कारण जिस कारण किसी जगह से यह दृश्य अधिक दिखाई देता तो कही से कम.

गेमिनीद मेटेओर शावर दृश्य क्यों दिखाई देता है

वैज्ञानिको के अनुसार पृथ्वी प्रतिवर्ष जब चक्कर लगाती है तो बिच में 3200 Phaethon नामक एस्टरॉइड के संपर्क में आती है, इस एस्टरॉइड के कण जब पृथ्वी के वायुमंडल में संपर्क में आते है तो जलने लगते है जिस कारण यह पृथ्वी से देखने पर ऐंसा लगता है की तारों की टूटने जैसे गेमिनीद मेटेओर शावर दृश्य प्रतीत होता है.

गेमिनीद मेटेओर शावर / geminid meteor shower की इस घटना पर गूगल डूडल भी लगाया गया है जिसमे अन्तरिक्ष में होने वाली तारों की बारिश के दृश्य को दिखाया जा रहा है यह प्रक्रिया साल में केवल एक बार ही होती है. वैसे अन्तरिक्ष में इस तरह की घटना रोज होती है लेकिन या तो वह हमें नहीं दिखाई देती है या वह बहुत कम मात्र में होती है.

यदि आप इस घटना को देखना चाहते है आज रात आप आसमान में देख सकते है. लेकिन यदि बदल भरी रात होती है तो इसे देख पाना मुक्शील है. लेकिन 12 बजे तक इस घटना को अधिक मात्रा में दिखाई देने की सम्भावना है.

Leave a Comment