Biography Uncategorized

जोहान सेबेस्टियन बाच- विश्व प्रसिद्ध जर्मन संगीतकार

Written by knowledgehindime

जोहान सेबेस्टियन बाच / Johann Sebastian Bach In Hindi : आज हम विश्व प्रसिद्ध जर्मन संगीतकार और संगीतकार जोहान सेबेस्टियन बाच को हमारे पहले एआई-संचालित डूडल के साथ मनाते हैं! Google मैजेंटा और Google पीएआईआर टीमों के साथ साझेदारी में बनाया गया, डूडल एक इंटरैक्टिव अनुभव है जो खिलाड़ियों को उनकी पसंद के दो माप मेलोडी बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।जोहान सेबेस्टियन बाच / Johann Sebastian Bach In Hindi

एक बटन के प्रेस के साथ, डूडल तब बाख के सिग्नेचर म्यूजिक स्टाइल (या बाख 80 के रॉक स्टाइल हाइब्रिड में कस्टम मेलोडी को सामंजस्य बिठाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है, यदि आप डूडल में एक बहुत ही खास एगस्टर अंडा खोजने के लिए) ।

डूडल विकसित करने में पहला कदम? इसे बनाने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल बनाना। मशीन लर्निंग एक कंप्यूटर को पढ़ाने की प्रक्रिया है, जो अपने स्वयं के उत्तरों के साथ आने के लिए बहुत सारे उदाहरण दिखाती है, बजाय इसके कि यह नियमों का एक सेट देने के बजाय पारंपरिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में किया जाए।

आज के डूडल में उपयोग किए जाने वाले मॉडल को मैजेंटा टीम एआई रेजिडेंट अन्ना हुआंग द्वारा विकसित किया गया था, जिसने कोकोनेट विकसित किया था: एक बहुमुखी मॉडल जिसे संगीत कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला में इस्तेमाल किया जा सकता है – जैसे कि धुनों का सामंजस्य बनाना या खरोंच से रचना करना।

विशेष रूप से, कोकोनट को बाख के चोरेल हार्मोनाइजेशन के 306 में प्रशिक्षित किया गया था। उनके कोरल में हमेशा चार स्वर होते हैं, प्रत्येक अपनी मधुर रेखा लेकर, एक साथ बजने पर एक समृद्ध हार्मोनिक प्रगति बनाते हैं। इस संक्षिप्त संरचना ने उन्हें मशीन लर्निंग मॉडल के लिए अच्छा प्रशिक्षण डेटा दिया। इसके बाद हमारे पार्टनर पीएआईआर में आए, जिन्होंने मशीन लर्निंग को पूरी तरह से वेब ब्राउजर के भीतर होने की अनुमति देने के लिए टेन्सरफ्लो.जेएस का इस्तेमाल किया (जैसा कि पारंपरिक रूप से मशीन लर्निंग के रूप में सर्वर का उपयोग करते हुए चल रहा है)।

ऐसे मामलों के लिए जहां किसी का कंप्यूटर या डिवाइस TensorFlow.js का उपयोग करके डूडल को चलाने के लिए पर्याप्त तेज़ नहीं हो सकता है, डूडल को Google की नई टेन्सर प्रोसेसिंग यूनिट्स (TPUs) के साथ भी परोसा जाता है, डेटा सेंटरों में मशीन लर्निंग कार्यों को जल्दी से संभालने का एक तरीका है – अभी तक एक और पहले कामचोर! डूडल टीम से कला और इंजीनियरिंग के साथ संयुक्त इन घटकों ने आज जो कुछ भी देखा, उसे बनाने में मदद की।

Johann Sebastian Bach In Hindi – जोहान सेबेस्टियन बाच

जोहान सेबेस्टियन बाख का जन्म 1685 में इस दिन (पुराने जूलियन कैलेंडर के तहत) छोटे जर्मन शहर आइसेनच में हुआ था। वह एक बड़े संगीत परिवार में बड़ा हुआ: उसके पिता ने कई वाद्ययंत्र बजाए और शहर के संगीतकारों के निदेशक के रूप में भी काम किया।

उनके सबसे बड़े भाई, जो एक संगीतकार भी थे, ने अपने पिता के गुजर जाने के बाद 10 साल की उम्र से युवा बाख की परवरिश की। मुख्य रूप से अपने जीवनकाल के दौरान एक असाधारण जीव के रूप में जाने जाने वाले बाख ने यह भी समझा कि कैसे पाइप अंगों के जटिल आंतरिक तंत्र का निर्माण और मरम्मत करना है (जो आज के इंटरैक्टिव डूडल में दर्शाए गए हैं)।

संगीत को एक लम्बी गति से संगीतबद्ध करना (कभी-कभी प्रति सप्ताह एक कैंटटा की दर से!), बाख एक विनम्र व्यक्ति था जिसने अपनी सफलता का श्रेय दिव्य प्रेरणा और एक सख्त कार्य नैतिकता को दिया। वह केवल अपने कुछ मुट्ठी भर प्रकाशित कार्यों को ही देखता था, लेकिन पांडुलिपि के रूप में बचे 1,000 से अधिक अब दुनिया भर में प्रकाशित और निष्पादित किए जाते हैं।

19 वीं शताब्दी के “बाख पुनरुद्धार” की तुलना में जोहान सेबेस्टियन बाच की प्रतिष्ठा बढ़ गई, क्योंकि संगीत जगत ने चार-भाग के सद्भाव, कुंजी के संशोधन और काउंटरपॉइंट और फ्यूग्यू की महारत के अपने अभिनव उपयोग के लिए नई सराहना प्राप्त की। शायद उनकी विरासत का सबसे अच्छा माप अन्य कलाकारों पर उनका प्रभाव है, शास्त्रीय से लेकर समकालीन तक सदियों से। हालांकि संगीतकार बाख के संगीत से प्रभावित नहीं थे।

वायेजर 2 की गहन अंतरिक्ष जांच शुरू होने के बाद, वैज्ञानिक और लेखक लुईस थॉमस ने सुझाव दिया कि मानव जाति ने अपने संगीत को सौर मंडल की सबसे बाहरी पहुंच तक प्रसारित किया। उन्होंने लिखा, “मैं बाख के लिए, सभी जोहान सेबेस्टियन बाच के लिए मतदान करूंगा।” “हम डींग मार रहे होंगे, बिल्कुल।” यहाँ जोहान सेबेस्टियन बाच के लिए है!

जोहान सेबेस्टियन बाच / Johann Sebastian Bach In Hindi

1 Comment

Leave a Comment