Education

Georges Lemaitre, बिग बेंग सिधान्त ( Big Bang Theory ) के संस्थापक

Georges Lemaître – Belgian astronomer, The Big Bang Theory – American sitcom, Big Bang – Topic
Georges Lemaitre का जन्म 17 July 1894 को बेल्जियम के चारलेरोई में हुआ था. इन्होने सिविल इंजीनियरिंग की पढाई कैथोलिक युनिवर्सिटी ऑफ़ ल्युवेंन से पूरी की. Georges lemaire ने ही ब्रह्मांड उत्पति के लिए बिग बैंग सिधान्त (Big Bang Theory) का प्रतिपादन किया था. जिसे वह “हैपोथेसिस ऑफ़ दी प्रिमेवल” या “कॉस्मिक एग” कहते थे. यह वैज्ञानिक होने के साथ साथ कथोलिक पुजारी भी थे. इन्हें Expansion of the universe, Big Bang, Lemaître coordinates के लिए जाना जाता है.

`Georges Lemaitre, बिग बेंग सिधान्त (Big Bang theory) के संस्थपक

Georges Lemaitre ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान वेल्जियम सेना की और से आर्टिलरी ऑफिसर की भूमिका में भी हिस्सा लिया था और इसके बाद ही इनका ध्यान अध्यात्म की और आकर्षित हुआ और इन्होने 1923 में कम्ब्रिज युनिवर्सिटी से एस्ट्रोनोमी में Graduation किया. इन्होने हार्वड और एमआईटी से भी पड़ी की थी.

Georges Lemaitre ने 1927 में कैथोलिक युनिवर्सिटी ऑफ़ ल्युवेन में फिजिक्स के प्रोफेसर के तौर पर काम किया और इसी दौर में इन्होने बिग बेंग थ्योरी का सिद्धांत भी दिया. Georges lemaitre की इस थ्योरी की तारीफ 1933 में अल्बर्ट आइन्स्टाइन ने भी की थी.

17 मार्च 1933 को इन्हें बेल्जियम का सर्वोच्च साइंटिफिक अवोर्ड फ्रेंकी प्राइस दिया गया था जिसे किंग ल्योप्लोड 3 के द्वारा इन्हें दिया गया था. 1941 में इन्हें रॉयल अकादमी ऑफ़ साइंस एंड आर्ट्स ऑफ़ वेल्जियम का सदस्य नियुक्त किया गया.

1927 को Georges Lemaitre ने सेधान्तिक आधार पर दावा किया था की ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है और इसके 2 साल बाद में इनके द्वारा दिए दिए गए बिग बेंग थ्योरी की पुष्टि एडविन हर्बल ने की थी जिससे अब इसे हर्बल लॉ के नाम से जाना जाता है. जबकि इसका जबकि इसका अनुमान Georges lemaitre ने पहले ही लगा लिया था. इनका निधन 20 जून 1966 को बेल्जियम के लयूवेन में हुआ.

Leave a Comment