Special Day

International Mens Day In Hindi – अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस हिंदी में

Written by knowledgehindime
अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस ( International Mens Day ) : पुरे विश्व में 19 नवम्बर के दिन को अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस के रूप में मनाया जाता है. विशेष रूप से यह दिन एशिया, अफ्रीका, यूरोप सहित जैसे देशों में रहने वाले पुरुषो के लिए एक खास दिन होता है. भारत में भी इस दिन को सेमीनार का आयोजन कर मनाया जाता है क्योंकि भारत एक पुरुष प्रधान देश है.

International Mens Day In Hindi - अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस हिंदी में

International Mens Day In Hindi – अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस हिंदी में

अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस ( International Mens Day ) की शुरुआत 1999 ट्रिनीडैड व टैबोगो से हुई,  जिसका मकसद पुरुषो के स्वास्थ्य व इनको समाज में बराबरी का दर्जा देना था. यह दिवस पुरे विश्व में लगभग 60 से भी अधिक देशो के द्वारा मनाया जाता है.

भारत में अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस ( International Mens Day ) को पहली बार 19 नवम्बर 2007 को मनाया गया था. किसी भी देश में समाज में पुरुषों का अहम योगदान होता है क्योंकि उनका अपने परिवार, समाज या किसी भी कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

समाज में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरूषों को भी सामान अधिकार है और महिलाओं के लिए बहुत से कानून बनाये गये है जिनका सभी को पता भी होगा है लेकिन बहुत कम लोगो को यह पता होगा की अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस ( International Mens Day ) भी मनाया जाता है.

Leave a Comment