Special Day

Happy Children’s Day 2018 In Hindi : बाल दिवस क्यों मनाया जाता है

Written by knowledgehindime
Happy Children’s Day India In Hindi : बाल दिवस हिंदी में : भारत में 14 नवम्बर के दिन को बाल दिवस ( Children’s Day ) के रूप में मनाया जाता है और इसको 14 नवम्बर को मनाये जाने के पीछे एक कारण है. बाल दिवस के दिन सभी बच्चे अपनी पढाई की टेंसन से दूर रहते है क्योंकि इस दिन बच्चो को स्कूल में भी खेलने कूदने की छूट दी जाती है और यह जरूरी भी है जिससे बच्चे इस दिन का मजा ले पाए.

Children’s Day India In Hindi : बाल दिवस क्यों मनाया जाता है

14 नवम्बर के ही दिन पडिंत जवाहरलाल नेहरु का जन्मदिन है, पंडित जवाहरलाल नेहरु भारत में पहले प्रधानमंत्री मंत्री थे और इन्हें बच्चो से भी बहुत लगाव था, आजादी से पहले संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवम्बर के दिन को बाल दिवस के रूप में मानना शुरू किया और इस समय भारत भी बाल दिवस को 20 नवम्बर को ही मनाता था जिससे पहली बार भारत में बाल दिवस 1959 को मनाया गया लेकिन 1964 में प्रधानमंत्री पडिंत जवाहरलाल नेहरु की मृत्यु के बाद बाल दिवस / Children’s Day को जवाहरलाल नेहरु की जन्म दिवस 14 नवम्बर को मनाया जाने लगा.

Children's Day 2018 In Hindi : बाल दिवस क्यों मनाया जाता है

पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्म इलाहाबाद, उत्तरप्रदेश में 14 नवम्बर 1889 को हुआ था, बाल दिवस / Children’s Day को पंडित जवाहरलाल के जन्मदिन को मनाये जाने का फैसला इसलिए लिया गया था क्योंकि जवाहरलाल नेहरु बच्चो के साथ अपना खाली समय व्यतीत करते थे क्योंकि उन्हें बच्चो से बहुत लगाव था और लगाव इतना था की वह बच्चो के बिच “चाचा नेहरु” के नाम से जाने जाते थे.


Children’s Day (बाल दिवस) कैसे मनाया जाता है

बल दिवस / Children’s Day के दिन सभी विद्यालयों में भाषण, निबंध प्रतियोगिता, खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमे बच्चे भाग लेते है. इस दिन बच्चो को गिफ्ट्स, मिठाई भी दी जाती है इसके आलावा बच्चो के साथ पिकनिक भी मनाया जा सकता है.
बाल दिवस / Children’s Day केवल उन्ही बच्चो के साथ नहीं जो स्कूल जाते है, बल्कि उन बच्चो के साथ भी मनाया जाना चाहिए जो किसी स्कूल नहीं जा पाते है या उन्हें किसी कारण वश काम करना पड़ता है, जिससे इस दिन पर उन्हें भी ख़ुशी मिल सके, इसलिए बाल दिवस पर सभी बच्चो को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए.

बाल दिवस महत्व / Importance Of Children’s Day

बच्चे देश के भविष्य की नीवं होते है और देश का विकास तभी संभव है जब नीव को मजबूत रखा जाये. बाल दिवस पर सभी बच्चो को ख़ुशी देना केवल स्कूल का ही दायित्व नहीं है बल्कि हमें भी बच्चो के लिए कुछ करना चाहिए जिससे बच्चो को शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी मिले.


TAG : Happy Children’s Day India In Hindi, बाल दिवस हिंदी में, बाल दिवस क्यों मनाया जाता है, बाल दिवस कैसे मनाया जाता है, बाल दिवस का महत्त्व, बाल दिवस 2018, 14 november, Bal Diwas, happy childrens day

Leave a Comment