Education Google

Google क्या है गूगल की जानकारी हिंदी में: Google Birthday Celebrate 2018


Google क्या है गूगल की जानकारी हिंदी में, google kya hai hindi me, google ke sansthapak kon hai, history of google in hindi, google google kya hai, history of google in hindi, google kis desh ki company hai, google history in hindi wikipedia, what is google in hindi,

Google क्या है गूगल की जानकारी हिंदी में: Google Birthday Celebrate

27 सितम्बर दुनिया के सबसे बड़े इन्टरनेट सर्च इंजन का जन्मदिन जी हाँ आज के ही दिन को सन 1998 को गूगल कम्पनी की शुरुआत हुई थी और तब से लेकर अब तक गूगल को पुरे 20 साल हो चुके है और इस अवसर पर गूगल ने अपना डूडल लगाया है.

गूगल क्या है / What Is Google In Hindi

Google पूरी दुनिया में सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसका उपयोग बहुत बड़ी संख्या में लोगो के द्वारा किया जाता है, गूगल की स्थापना 20 साल पहले स्टोनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी कर रहे दो छात्र लैरी पेज और सेर्गे ब्रिन के द्वारा की गयी थी इन्होने सबसे Google.com डोमेन का Registration 15 Septamber 1995 को किया था.

Google का हेडक्वार्टर कैलिफ़ोर्निया यूनाइटेड स्टेड में है, जब गूगल की स्थापना की गयी थी तो तब इन्टरनेट पर कुल 2.5 करोड़ पेज ही मौजूद थे और गूगल को इस अल्गोरिथम के साथ बनाया गया था की इसमें सर्च करने पर इन्टरनेट से जानकारी शो हो जाती थी क्योंकि गूगल का मकसद था की सभी लोगो को दुनियाभर की जानकारी मिले.

गूगल की शुरुआत से लेकर अब तक यह 190 से भी अधिक देशों में व 150 से भी अधिक भाषा में अपने सुविधा देता है. इसके साथ साथ अब गूगल बहुत की सर्विस भी देता है. गूगल अपने ज्यादातर सर्विस लोगो को फ्री में देता है. जैसे की आपको पता होता की यूट्यूब भी गूगल की ही एक सर्विस है जिसे कोई भी यूजर फ्री में उपयोग कर सकता है.

गूगल के अन्य Service में Gmail, Google Play Store, Google Trend, Google Translate, Google Play Musice, Google Adsense, Blogger, Google Search Console, Google Analytics, Google Drive, Google Image, Google Map, Google Book, Google Earth, Google Chrome, Google News, Android, Google Adword इसके आलावा भी गूगल के पास बहुत सी कम्पनी है.

Google क्या है गूगल की जानकारी हिंदी में, What Is Google In Hindi : Google Birthday Celebrate 2018

Leave a Comment