Education

भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world : सबसे बड़ा, ऊँचा जानिए क्या है

भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world : सबसे बड़ा, ऊँचा
Written by knowledgehindime

भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world : भारत में स्थित बहुत से स्थान, निर्माण ऐंसे भी है जो केवल भारत नहीं बल्कि विश्व में भी प्रथम स्थान रखते है. इसके साथ ही विश्व में प्रथम स्थान पर होने के आलावा इनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world

भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world : सबसे बड़ा, ऊँचा

विश्व की सबसे ऊँची सड़क

विश्व की सबसे ऊँची सड़क जम्मू कश्मीर, लदाख से 230 km दूर स्थित चिसुम्ले और डेमचोक गावों को आपस में जोडती है. जिसकी लम्बाई 86 km तक है, इस सड़क का निर्माण 2017 में भारतीय सड़क संगठन (BRO) के द्वारा किया गया था. अधिक ऊंचाई में होने के कारण यहाँ तापमान भी परिस्तिथि के अनुकूल रहता है, जिस कारण यहाँ पर सड़क कार्य को करने में मानव ही नहीं बल्कि मशीनों पर भी तापमान का असर देखने को मिला था और इसके साथ ही बहुत सी परेशानी का सामना करने के बाद इस सड़क का निर्माण किया गया.

विश्व का सबसे बड़ा सड़क पुल

पटना हाजीपुर में स्थित गंगा नदी पर बनाया गया महात्मा गाँधी सेतु विश्व का सबसे बड़ा पुल है जिसे गंगा सेतु के नाम से भी जाना जाता है. इस पुल की लम्बाई 5.75 KM और चौड़ाई 25 m है, यह पुल 1972 से बनाना शुरू हुआ था और इस काम को 1982 में पूरा किया गया, इस पुल पर आवाजाही मई 1982 को शुरू हुई.

विश्व के सबसे ऊँची मीनार

भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुबमीनार विश्व की सबसे ऊँची मीनार है, जिसका निर्माण कुतबुद्दीन ऐवक के द्वारा शुरू किया गया था लेकिन कुतबुद्दीन ऐवक के द्वारा मीनार की केवल आधार ही बनवाई जा सकी, इसके बाद इल्तुतमिश के द्वारा इस कार्य को किया गया जिसमे इल्तुतमिश ने इसमें तीन मंजिले जोड़ी व इसके बाद 1368 में फिरोजशाह तुगलक के द्वारा इसमें 4 और 5 मंजिल जोड़कर इसका निर्माण कार्य पूरा किया गया.

कुतुबमीनार के निर्माण का विचार कुतबुद्दीन ऐवक को अफगानिस्तान की जाम की मीनार को देख कर ही आया था और वह इससे ऊँची मीनार बनवाना चाहता था. कुतुबमीनार को यूनेस्को के द्वारा विश्व धरोहर की श्रेणी में रखा गया है. इस मीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर, व्यास 14.3 मीटर व इसकी अंतिम मंजिल का व्यास 2.75 मीटर है. इस मीनार में अन्दर की ओर से 371 सीढियाँ भी बनाई गई है.

विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा

भारत, बांग्लादेश सीमा पर स्थित पश्चमी बंगाल से लगा सुन्दरवन डेल्टा विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा है. गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी की सहायता से बना यह डेल्टा 54 छोटे छोटे द्वीप से मिलकर बना है. यह डेल्टा सुन्दरवन राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है, जो हरे जंगलों, व वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है. सुंदरवन की यह खासियत भी है की यह सदाबहार हरा-भरा बना रहता है. यूनेस्को के द्वारा सुंदरवन को विश्व धरोहर में रखा गया है.

सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान

भारत स्थित मेघालय के पर्वतीय इलाकों में बसा मासिनराम विश्व की सबसे अधिक वर्षा होने वाला स्थान है, मासिनराम मेघालय स्थित एक गावं है जहाँ सालभर में औसतन 11871 मिलीलीटर की बारिश होती है, गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड के अनुसार 1985 में मानिसराम में 26000 मिलीलीटर का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. अधिक वर्षा होने के कारण यहाँ पर अधिक नमी होने का भी वर्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है.

सबसे बड़ा महाकाव्य

महाभारत हिन्दुओ का एक प्रमुख काव्य ग्रन्थ है, जिसके रचनाकार वेदव्यास जी को माना जाता है. इस महाकाव्य में वेदों, उपनिषद, वेदांगों के गुप्त रहस्यों, शिक्षा, योगशास्त्र, धर्मशास्त्र, अर्थशास्त्र, चिकित्सा युद्धनिति आदि का विस्तृत वर्णन मिलता है. महाभारत का निर्माण करने में वेद व्यास जी को 3 वर्ष तक का समय लग गया था.

सर्वाधिक निर्वाचक संख्या का देश

भारत विश्व की सर्वाधिक निर्वाचक संख्या वाला देश है, भारत की जनसंख्या 1,358,137,719 है. इस जनसंख्या के साथ ही भारत विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों की सूचि में दुसरे स्थान पर है, जिस कारण यहाँ मत देने वालों की संख्या भी अधिक है.

सबसे बड़ा नदी द्वीप

माजुली नदी द्वीप विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप है जो भारत में असम राज्य में स्थित है. ब्रहमपुत्र नदी पर स्थित माजुली नदी द्वीप 875 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है. सितम्बर 2016 में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद ही इस द्वीप को पहचान मिल पाई क्योंकि इससे पहले यह द्वीप एक गुमनाम द्वीप था जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी थी. गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड के अनुसार इस द्वीप पर रहने वाले लोगो की संख्या 1.60 लाख है.

उम्मीद है की भारत में स्थित, विश्व में प्रथम / First in the world : सबसे बड़ा, ऊँचा आर्टिकल से आपको कुछ जानने को मिला होगा इसी तरह की किसी भी जानकारी या हमें कुछ सुझाव देने के लिए आप कमेंट कर सकते है. इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे धन्यवाद

Leave a Comment