Education हिंदी निबंध

Children’s Day Essay In Hindi : बाल दिवस पर निबंध हिंदी में

Written by knowledgehindime
Children's Day Essay In Hindi : बाल दिवस पर निबंध हिंदी में
Children’s Day Essay In Hindi : बाल दिवस पर निबंध – पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था। ये भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. ये बच्चो से बहुत प्यार करते थे जिस कारण 14 नवम्बर को इनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी.

Children’s Day Essay In Hindi: बाल दिवस पर निबंध

जवाहर लाल नहरू का बच्चो के प्रति इतना स्नेह और प्यार था की बच्चे इन्हें चाचा नेहरु के नाम से पुकारते थे. बाल दिवस का यह दिन बच्चो के लिए भाषण, निबंध, कविता प्रतियोगिता, उपहार, मिठाई बांटकर उनके मुख पर ख़ुशी लाने का दिवस है.

बच्चे देश का भविष्य होते है और इसके लिए हम सभी का यह कर्तब्य बनता है की हम बच्चो को शिक्षा के साथ साथ, संस्कार उनकी सेहत शारीरिक और मानशिक रूप से स्वास्थ् रखने में अपना योगदान दे. बाल दिवस को मनाये जाने का महत्त्व यह है की इससे बच्चो की प्रतिभा और उनकी क्षमता सिमित ना रहे सके और इन्हें बढावा मिलता रहे. (Children’s Day Essay In Hindi : बाल दिवस पर निबंध)

बाल दिवस पर हमें उन सभी बच्चो पर भी ध्यान देना चाहिए जो गरीब या किसी मजबूरी के कारण स्कूल ना जाकर, उन्हें कुछ काम करने के लिए भेज दिया जाता है. बच्चे विकास की एक ऐंसी नीवं होती है जिसे जिस तरह से रखा जाये वह वैसे ही काम करती है. जिस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

बच्चे नाजुक मन के होते हैं और हर छोटी चीज या बात उनके दिमाग पर असर डालती है। उनका आज, देश के आने वाले कल के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए उनके क्रियाकलापों, उन्हें दिए जाने वाले ज्ञान और संस्कारों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही बच्चों की मानसिक और शारीरिक सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। बच्चों को सही शिक्षा, पोषण, संस्कार मिले य‍ह देशहित के लिए बेहद अहम है, क्योंकि आज के बच्चे ही कल का भविष्य है।

Children’s Day Essay In Hindi: बाल दिवस पर निबंध


Leave a Comment