Education

Arecibo Message In Hindi : अरेसीबो संदेश हिंदी में

Written by knowledgehindime
अरेसीबो संदेश हिंदी में : Arecibo Message In Hindi Arecibo संदेश (16 नवम्बर) आज के ही दिन को अन्तरिक्ष में भेजा गया था जिसका मकसद अन्तरिक्ष में बहार की दुनिया के लोगो जिन्हें एलियन के नाम से भी जाना जाता है के बारे में जानने और सम्पर्क करने के लिए भेजा गया था. आज का दिन अरेकीबो संदेश की 44वीं सालगिरह है तो चलिए जानते है Arecibo Message In Hindi /Arecibo संदेश के बारे में-
Arecibo Message In Hindi : Arecibo संदेश हिंदी में
इंसान की हमेशा से ही कुछ नया जानने के इच्छा रही है, और अक्सर बहुत बार दुनिया से बहार भी एलियन के होने के भी बाते कही जाती है, हर कोई यह जानना भी चाहता है की क्या बहार की दुनिया में भी लोग रहते है जिनका हमें कुछ पता नहीं है.

अरेसीबो संदेश हिंदी में : Arecibo Message In Hindi 

Arecibo Message / अरेकीबो संदेश एक रेडिओ सन्देश था जिसे 2,380 मेगा हर्ट्ज आवर्ती पर माड्यूटेड किया गया था जिससे यह अधिक दुरी तक जा सके और इसलिए लिए इस सन्देश को रेडिओ सन्देश के साथ भेजा गया था, जो 3 मिनट का था.

मानव ने बहार की दुनिया से संपर्क जोड़ने के लिए Arecibo संदेश को अन्तरिक्ष में भेजा था, और इस सन्देश को लिखने के लिए बाइनरी का भी उपयोग किया था जिसमे लगभग 1679 बाइनरी अंक थे जिसका साइज़ 210 बाईट्स था, इस कोड को 73 row और 23 कॉलम में लिखा गया था. इसे पृथ्वी से अन्तरिक्ष के globular star cluster M13 पर भेजा गया था जिसकी दुरी लगभग 25,000 प्रकाश वर्ष दूर मानी जाती है. अभी तक अरेसीबो संदेश 259 ट्रिलीअन मिल तक ही पहुंचा है.

Arecibo Message / अरेकीबो संदेश 16 नवम्बर 1974 को अन्तरिक्ष में M13 पर भेजा गया था, जिसे puerto रिको से भेजा गया था, इतना ही नहीं इस सन्देश पर टेलिस्कोप के द्वारा नजर भी रखी गई थी, और इसके साथ यह उम्मीद भी लगाई जाती है की इससे इंसान से लिए पृथ्वी से अलग भी कुछ जानने या रहने या कुछ नया जो कभी किसी को पता नही ना हो का पता चल सके. इस Arecibo संदेश का रिप्लाई मिलने पर इसके बारे में जानने की यह किस जगह से आया है के लिए रंगों की सहायता ली गयी है.

Arecibo Message / Arecibo संदेश को पूरी तरह से कम्पलीट कर भेजा गया है जिससे इस सन्देश में जवाब को भी समझा जा सके की जवाब देना वाला क्या और किस बारे में कहना चाहता है. Arecibo संदेश की बात की जाये तो इसे बनाने में बहुत सी अहम् चीजो का उपयोग किया गया है जिसमे DNA सरचना, इंसान की जानकारी, सौर मंडल की जानकारी भौतिक सरंचना, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, कार्बन, हाइड्रोजन के परमाणु क्रमांक, मानव की औसत लम्बाई, ऊंचाई, रंगों की जानकारी यह सब सन्देश में कोड किया गया है.

गूगल ने डूडल पर Arecibo Message / Arecibo संदेश को लगाया है जिसमे सकेतों का उपयोग कर गूगल लिखा गया है. यदि वास्तव में इस बहार भी हमारे जैसे लोग या हमसे अलग तरह का कोई अलग जीवन है तो इसकी जानकारी मिलने पर यह एक अलग ही खोज होगी.

TAG: Arecibo Message In Hindi, Arecibo संदेश हिंदी में, अरेकीबो संदेश, अरेसीबो संदेश

1 Comment

Leave a Comment