Happy Deepawali

Saturday, 10 November 2018

इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू हिंदी में : Elisa Leonida Zamfirescu In Hindi

इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू हिंदी में / Elisa Leonida Zamfirescu In Hindi : दुनिया की सबसे पहली महिला इंजीनियर एलिसा का आज के दिन 131 जन्मशताब्दी के अवसर पर गूगल डूडल के द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया है जिसमें उनकी फोटो के साथ कुछ प्राकृतिक ऊर्जा संसाधनों को दिखाया गया है.
इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू हिंदी में :Elisa Leonida Zamfirescu In Hindi

इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू हिंदी में : Elisa Leonida Zamfirescu In Hindi


इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू का जन्म 10 नवंबर 1887 को रोमानिया के गलाटी नामक स्थान पर हुआ था इनके पिता का नाम Atanase Leonida था जो एक कैरियर अधिकारी थे जिनका काम बच्चों को पढ़ाई और कैरियर संबंधी ज्ञान और सलाह देना था. इनकी माता का नाम Matilda Gill था जो फ्रांस के एक इंजीनियर की बेटी थी. इनके परिवार में इनके अलावा इनका भाई Dimitre Leonida भी था जो एक प्रसिद्ध इंजीनियर था इनके भाई के द्वारा ही Dimitre leonida नामक तकनीकी संग्रहालय की स्थापना की गई थी.

द स्कूल ऑफ ब्रिज एंड रोड्स संस्थान में एडमिशन लेने के दौरान इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू को इस बात से एडमिशन नहीं मिला था कि विज्ञान केवल पुरुषों के लिए है और उस समय विज्ञान के क्षेत्र में कोई अन्य महिला भी नहीं थी. 1909 में Charlottenbug की रॉयल एकेडमी ऑफ टेक्नोलॉजी बर्लिन में उन्हें एडमिशन दिया गया जहां उन्होंने लग्न के साथ पढ़ाई कर 1912 में इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और यहीं से वह दुनिया की पहली महिला इंजीनियर के रूप में जाने जाने लगी.

पढ़ाई को पूरा करने के बाद इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू रोमानिया चली गई और वहां उन्होंने जियोलॉजी संस्थान में सहायक के तौर पर काम शुरू किया प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान वह और रेड क्रॉस में शामिल हुई इस संस्थान का काम था मानव जीवन और उनके स्वास्थ्य की रक्षा करना, जिस में दुनिया भर के 17000000 लोग जुड़े थे इस संस्थान में ही वह रासयन वैज्ञानिक Constantin Zamfirescu से मिली और उन्ही के साथ शादी भी की.

प्रथम विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू / Elisa Leonida Zamfirescu वापस भू वैज्ञानिक संस्थान वापस गई और इसी के दौरान वे ऊर्जा संसाधनों के क्षेत्र में कार्य किया. अपने जीवन में उन्होंने 2 ख़िताब अपने नाम किए जिनमें से पहला था दुनिया की पहली महिला इंजीनियर और दूसरा था A.G.I.R. (General Association Of Romanian Engineers) की पहली महिला सदस्य के तौर पर काम करने का.

इलिसा लिओनिडा ज़ैमफायरेस्कू / Elisa Leonida Zamfirescu की मृत्यु 25 नवंबर 1973 को हुई

1 comment: