Thursday, 4 October 2018

World Animal Day 2018 In Hindi - विश्व जानवर दिवस हिंदी में


World Animal Day 2018 - विश्व जानवर दिवस : 4 अक्टूबर का दिन पूरी दुनिया में World Animal Day के रूप में मनाया जाता है. पशुओं और मनुष्यों की दोस्ती प्रचीन काल से ही चली आ रही है जितना हक़ मनुष्य को जीने का है उतना ही हक़ इन बेजुबान पशुओं को जीने का है लेकिन मानव जाति को यह बात समझ नहीं आती क्योंकि जो पशु मनुष्य को कुछ देता है उसे ही मनुष्य अच्छे तरीके से व्यवहार करता है और इन्ही बेजुबान पशु पर ही मनुष्य का अत्यचार हो रहे है.
World Animal Day 2018 In Hindi - विश्व जानवर दिवस हिंदी में


World Animal Day 2018 - विश्व जानवर दिवस

जो जानवर हमें कभी नुकसान नहीं पहुचाते थे मनुष्य के अत्याचार के कारण ही उनका भी व्यवहार मनुष्यों ले लिए बदलता जा रहा है यदि हम अपने आस पास की बात करे तो हमें ऐंसे बहुत से जानवर मिल जाते है जिनका लालन पोषण कभी मनुष्य ने किया था लेकिन अब वे जानवर यदि किसी काम के नहीं तो उन्हें घर से बहार छोड़ दिया जा रहा है.

मनुष्य ने अपनी प्रगति के लिए बहुत से पशुओं को लुप्त होने की स्थिति तक पहुंचा दिया है जबकि बहुत सी पशु प्रजाति का तो नामोनिशान भी मिट गया है.

जंगल को जानवरों को घर कहा जाता है लेकिन मनुष्य का यहाँ भी हस्तछेप है जिससे जो जानवर शांत स्वभाव से रहते थे वही मनुष्य के लिए खतरा बन गए और इसके पीछे गलती मनुष्य की है. मनुष्य हमेशा कहता है की जानवरों ने हमारी फसल नष्ट कर दी लेकिन उन्हें यह नहीं पता जिस जगह यह खेती की जा रही है वह इन जानवरों के घर को तोड़ कर ही की जा रही है और लकड़ी जलेगी तो आग तो पीछे ही आएगी.

विश्व जानवर दिवस क्यों मनाया जाता है

जानवरों के प्रति लोगो के बिच जागरूकता बढ़ाने के लिए पुरे विश्व में 4 अक्टूबर को विश्व जानवर दिवस मनाया जाता है, कोई भी जानवर हमें कुछ दे या न दें लेकिन उन जानवर की कदर करना हमारा फर्ज जरूर बनता है. प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास यदि आवारा पशुओं की सुरक्षा करे तो यह Animal Day का सबसे बड़ा उपहार होगा.


विश्व जानवर दिवस का इतिहास (History Of World Animal Day)

माना जाता है की जर्मन लेखक हेनरिक जिमर्मन ने World Animal Day विश्व पशु दिवस का पहला अनुष्ठान किया था. विश्व पशु दिवस की शुरुआत 1931 में फ्लोरेंस, इटली में हुई थी. इस दिवस को 4 अक्टूबर को मनाये जाने का कारण यह है की इसी दिन पशुओं के सरंक्षक ओसिस के सेट फ्रांसिस का जन्मदिन भी मनाया जाता है. जिसका उदेश्य बिलुप्त के करार पर जाने वाले पशुओं की सुरक्षा और पशुओं और मानव के संबंधों को बनाये रखना था.

विश्व जानवर दिवस कैसे मनाये (How To Celebrate World Animal Day)

विश्व जानवर दिवस मानाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति यदि अपना योगदान दे तो इससे जानवरों के प्रति लोगो का नजरिया जरूर बदलेगा. इसके साथ साथ इन बेजुवान जानवर के लिए हम यह काम कर सकते है -
  • भोजन को इधर उधर न फेककर इन बेजुवान जानवरों को दिया जा सकता है.
  • बहुत सी जगह इन बेजुवान जानवरों पर अत्याचार किये जाते है ऐंसे में हम इनकी सुरक्षा कर सकते है.
  • जानवरों के प्रति अपनी सोच बदले.

Tag : World Animal Day 2018 - विश्व पशु दिवस, विश्व जानवर दिवस क्यों मनाया जाता है, विश्व पशु दिवस का इतिहास

No comments:

Post a Comment