Monday, 1 October 2018

Dr. Govindappa Venkataswamy In Hindi / डॉ. गोविन्दप्पा वेंकटस्वामी जीवनी हिंदी में


 डॉ वी.के. के नाम से पहचाने जाने वाले डॉ गोविन्दप्पा वेंकटस्वामी / Dr. Govindappa Venkataswamy का जन्म 1 अक्टूबर 1918 को तमिलनाडु में एक छोटे से गावं में हुआ था, इन्होने चेन्नई स्थित स्टेनली मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की डिग्री ले थी. इसके बाद इन्होने नेत्र विज्ञान से सम्बंधित अध्यन शुरू किया और अपने लगन और कठिन परिश्रम से ये भारत के अच्छे मोतियाबिंद सर्जन बन गए.
Dr. Govindappa Venkataswamy Biography In Hindi / डॉ. गोविन्दाप्पा वेंकटस्वामी जीवनी हिंदी में
डॉ. गोविन्दाप्पा वेंकटस्वामी / Dr. Govindappa Venkataswamy ने 25 वर्षो तक आँखों की सर्जरी करना जारी रखा एक दिन उन्हें यह विचार आया की जब कोका कोला अरबो सोडे की बोतले बेच सकता है मैकडॉनल्ड लाखो बर्गर बेच सकता है तो मैं भी लाखो नेत्र सर्जरी कर सकता हूँ. इसी सोच के साथ उन्होंने 2 साल बाद अरविन्द आई नाम से एक अस्पताल खोला. उस समय यह अस्पताल किराये में चलाया जाता था जिसमे केवल 11 बेड लगे थे.

आज की बात करे तो इनके खोले गए अरविन्द आई अस्पताल में 3600 से भी अधिक मरीजो के लिए बेड की सुविधा है और हर साल 2,00,000 से भी अधिक लोगो का इलाज करते है और यहाँ आने वाले 70 % रोगी कम या कुछ भी भुगतान नहीं करते है. इस उपलब्धि के साथ ही डॉ. गोविन्दाप्पा वेंकटस्वामी / Dr. Govindappa Venkataswamy ने हजारो गरीबो को दृष्टि का उपहार दिया.

30 वर्ष की आयु में रुमेटोइड गठिया ने इन्हें स्थाई रूप से अपंग बना दिया था लेकिन फिर भी इन्होने व्यक्तिगत रूप से आँखों की 100000 सफल सर्जरी की. इनके द्वारा किये गए इस नेक काम के लिए इन्हें पद्म श्री से भी समानित किया गया. इन्होने अपना जीवन अंधापन को समाप्त करने में दिया.

1992 में डॉ वी.के. और अरविन्द आई अस्पताल के सहयोगियों ने मिलकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर  पर प्रमाणित विनिर्माण सुविधा Aurolab की स्थापना की. जो आज नेत्रहिन् दवाइयां, Aurolab इंट्रा ऑकुलर लेंस और अन्य उपकरण का निर्माण करती है. इसके साथ साथ दुनिया के 120 देशो में निर्यात भी करती है.

इनकी मृत्यु 87 वर्ष की आयु में 7 जुलाई 2006 को मदुराई में हुई.


Dr. Govindappa Venkataswamy Biography In Hindi / डॉ. गोविन्दप्पा वेंकटस्वामी जीवनी हिंदी में , dr govindappa venkataswamy quotes, who was dr govindappa venkataswamy in hindi, google doodle cerebrates renowned ophthalmologist

No comments:

Post a Comment