Saturday, 15 September 2018

Gym Tips In Hindi : जिम में बॉडी बनाने के लिए अपनाये ये तरीके


Gym Tips In Hindi : जिम जाना ज्यादातर लोगो का शौक होता है लेकिन बहुत से लोग जिम जाते है और जिम में वे जिस तरह की मेहनत करते है उन्हें उस तरह से उसका फल नहीं मिल पाता है और वे निराश हो जाते है। यह इसलिए होता है क्योंकि उन्हें सही टिप्स नहीं मिल पाती है.
Gym Tips In Hindi : जिम में बॉडी बनाने के लिए अपनाये ये तरीके
इस पोस्ट की मदद से हम आपको इस प्रकार की टिप्स देंगे जिसे रूटीन से करने पर उन्हें जिम जाने का फायदा होगा तो चलिए जानते है Gym Tips In Hindi : जिम में बॉडी बनाने के लिए अपनाये ये तरीके के बारे में -

Gym Tips In Hindi : जिम में बॉडी बनाने के लिए अपनाये ये तरीके


कार्बोहाइड्रेट डाइट भरपूर मात्रा में ले-

डाईट में कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू, केला, अन्नाज, हरी पत्तेदार सब्जियां ना लेने से एनर्जी लेवल काम हो जाता है। इससे कमजोरी और थकान की प्रॉब्लम हो सकती है। 

वार्मअप जरूर करे-

जिम जाकर वार्मअप और स्ट्रचिंग ना करने और सीधे मशीन पर एक्सरसाइज शुरू करने से पीठ की अकड़न या बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्मअप जरूर करें।

ब्रेक लें-

जिम के दौरान लगातार एक्सरसाइज करने से जल्दी थकान हो सकती है इसलिए वर्कआउट करते समय बीच में 2 या 3 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

वेट ट्रेनिंग लें

बॉडी पर जल्दी असर देखने के लिए शुरुआत से ही भारी वजन उठाने से मसल्स डैमेज हो सकती है इसलिए फिटनेस ट्रेनर से पूछकर ही धीरे धीरे वजन बढ़ाएं।

खली पेट वर्कआउट ना करे -

खाली पेट वर्कआउट करने से बॉडी में एनर्जी की कमी हो सकती है। ऐंसे में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाएंगे। वर्कआउट करने से 15 या 20 मिनट पहले केला या उबला आलू जैसी चीजें खाएं।

प्रोटीन डाइट जरूरत से ज्यादा ना लें -

जिम जाने वाले यह मान लेते हैं कि उन्हें ज्यादा प्रोटीन लेना है लेकिन जरूरत से ज्यादा लेने से बॉडी पर बुरा असर पड़ सकता है. दिन भर में प्रतिकिलो वजन के हिसाब से 1. 50 ग्राम प्रोटीन लेना ठीक है।

पानी ना पीने से -

जिम करने के बाद 15 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन इसके बाद भी अगर पानी ना पिया जाये तो डिहाइड्रेशन हो सकता है इससे थकान बढ़ सकती है.
Gym Tips In Hindi : जिम में बॉडी बनाने के लिए अपनाये ये तरीके

No comments:

Post a Comment