' सफलता का मन्त्र - जिन्हें अपनाया तो सफलता आपसे दूर नहीं - Knowledge Hindi Me - Make Your Knowledge Better

Saturday, 14 July 2018

सफलता का मन्त्र - जिन्हें अपनाया तो सफलता आपसे दूर नहीं


Mantra of success : यदि सफलता (Success) किसी व्यक्ति को मिल जाये तो वह अपने जीवन में कुछ भी कर सकता है लेकिन सफलता पाने के लिए मेहनत करनी होती है. प्रत्येक व्यक्ति जो मेहनत करने से बचना चाहता है वह सफल नहीं हो पाता है. सफलता केवल हार्डवर्क करने से ही नहीं मिलती यदि आप हार्डवर्क की जगह स्मार्ट वर्क भी करते है तो आप जरूर सफल होंगे.
Mantra of success

सफलता के मन्त्र-

जीवन में कभी भी कोई भी सकंट आता है तो उसका एक हल जरूर होता है बस उस हल को पहचानने की देरी होती है जो व्यक्ति सकंट के समय धैर्य से संकट से निपटने की सोचता है वह सफल जरूर होता है.

सफलता के लिए धैर्य, सही समय का इंतजार होना जरूरी है कोई भी काम करने पर यदि परिणाम की चिंता किये बिना लगातार काम को किया जाये तो इसका परिणाम में सफलता ही मिलती है.

कोई भी व्यक्ति अपने भविष्य और बीते हुई कल के बारे में अधिक सोचता है लेकिन इनके बारे में सोचने से कुछ नहीं होता क्योंकि जो बीत गया है हम उससे केवल कुछ सिख ले सकते है और भविष्य के बारे में सोचने से बढ़िया है की वह अपने आज के बारे में सोचे क्योंकि आज सही हुआ तो भविष्य सही जरूर होगा.

किसी भी काम को करने के लिए यह नहीं सोचना है की उसे कल या बाद में करेंगे क्योंकि जो काम कल या बाद में करना है ही उसे अभी क्यों ना किया जाये और कल या बाद तक तो उसका परिणाम भी आ जायेगा इसलिए जो सोचो उसे बिना समय गवाए करना शुरू कर दो.

बहुत से लोग शार्टकट का उपयोग करते है जिससे सफल नहीं हो पाते है, क्योंकि शॉर्टकट से वह अनुभव नहीं मिल पाता है जो उसे काम को पूरा करने में मिलता है और अनुभव ही सफलता की निशानी है.

कभी भी किसी दुसरे व्यक्ति की चर्चा नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे केवल समय बर्वाद होता है और मिलता कुछ नहीं है यह एक बड़े स्तर की मुर्खता है.

जब भी किसी भी काम को करे तो, यह सोचे बिना करे की लोग क्या सोच रहे होंगे, क्योंकि बहुत से लोग यह सोच कर अपना समय तो खराब करते है इसके साथ साथ वह अपने लक्ष्य से भी भटक जाने के साथ साथ एक ऐंसी राह पर चले जाते है जो उनके लिए सही नहीं होती है इसलिए बिना यह सोचे की लोग क्या सोच रहे होंगे अपना काम करे.
Mantra of success

बहुत से लोग हाँ या ना के चक्कर में अपना काम खराब कर देते है क्योंकि वह सही समय पर यह निर्णय नहीं ले पाते है की उनके लिए क्या सही है इसलिए किस काम के लिए हाँ करे या ना करे इसका निर्णय सही से लेना चाहिए और आपके पास इतनी हिम्मत होनी चाहिए की किसी को हाँ या ना बोल सके.

सफलता पाने के लिए हमेशा उस काम को चुने जो पसंद हो क्योंकि जिस काम में मन न लगे उसे करने से वह काम तो पूरा नहीं हो पाता है और यदि हो भी जाता है तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाता है और यदि आप अपने उस काम को चुनते है जो आपको पसंद है तो एक दिन उस काम को करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि आप सफल हो चुके होंगे. बहुत से लोग जब आपस में बात करते है तो दुसरो की बातो में ज्यादा ध्यान नहीं देते है और केवल अपनी बात कहते रहते है जो सफलता की निशानी नहीं है इसलिए हमेशा दूसरों की बातों को सुने की वह क्या कह रहा है. इसके साथ साथ बात करते समय दूसरों को बिच में रोकना भी नहीं चाहिए.

किसी काम को करना संभव है या असंभव यह आपके ऊपर निर्भर है क्योंकि यदि आप उसे करते है और हार नहीं मानते है तो वह संभव होगा और यदि आप उसे बिना किये ही हार मान जाये तो वह असंभव ही होता है.

सफलता का मन्त्र में सबसे बड़ी बात यह है की कभी भी अपने हित में सोचने से ज्यादा दूसरों के हित में सोचे क्योंकि अपने हित के बारे में सोचने वाले सभी होते है और वह सभी भेड़ चाल का शिकार होते है लेकिन दूसरों के हित के बारे में सोचने वाला व्यक्ति एक सफल व्यक्ति जरूर बनता है.

जब आप सफलता की और बड़ते है तो आपको बहुत से लोग मिलेंगे जिन्हें आप समझ नहीं पाएंगे और ऐंसे लोगो को समझने के लिए आपको उनसे बात करनी होगी क्योंकि किसी भी इन्सान को उसकी बातों से समझा जा सकता है. सफलता का मन्त्र - जिन्हें अपनाया तो सफलता आपसे दूर नहीं

यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करे- धन्यवाद

No comments:

Post a Comment