' 21 Jun : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) - Knowledge Hindi Me - Make Your Knowledge Better

Thursday, 21 June 2018

21 Jun : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)

21 Jun : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) : 21 Jun का दिन पूरी विश्व में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है सबसे पहला अन्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था और इसे पुरे विश्व में लागु करने का श्रेय भी भारत को जाता है.

यूएनए की सभा में 14 दिसंबर 2014 को माननीय प्रधामंत्री नरेद्र मोदी के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को मानाने का प्रस्ताव रखा गया था और इसे पास कर दिया गया इस प्रस्ताव को पास करने के लिए 193 देशों ने अपनी स्वीकृति दी थी.
21 Jun : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)
मनुष्य के जीवन में योग एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि योग मानव शारीर को शारीरिक रूप से निरोग और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए सहायक है. योग से जीवन में एक आनंद की प्राप्ति की जा सकती है और यह मानसिक शांति प्रदान करता है. योग बूढ़े व्यक्ति से लेकर बच्चे तक, महिला से लेकर, पुरूष तक सभी के लिए सामान और असरदार है. हर किसी को अपने जीवन को निरोग रखने के लिए इसकी जरूरत है.

क्या है योग ?

योग शारीर मन और आत्मा को एक साथ लाने की प्रक्रिया को कहा जाता है और इसके लिए ध्यान लगाने की जरूरत होती है. योग संस्कृत भाषा के शब्द "यूज" से आया है जिसका अर्थ है "आत्मा का चेतना से मिलन".

योग के प्रमाण सिन्धु घाटी की सभ्यता में भी मिलता है क्योंकि इस काल में योग की मुद्रा में मुर्तिया मिली है. योग की उत्पति बहुत पहले हो चुकी थी लेकिन पहले इसका प्रचार और ज्ञान ना होने के कारण यह लोगों के अस्तिव में नहीं आ पाया.

योग को बढावा और इसका प्रचार प्रसार का श्रेय योग गुरु रामदेव बाबा को भी जाता है जिन्होंने योग को भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में पहचान दिलाई और इन्ही के कारण आज सभी लोग अपने जीवन में योग के महत्व को जान पाए है इन्होने योग से ही देश में बहुत लोगों को निरोग किया है और इनसे ही बहुत से लोगों को योग करने की प्रेरणा मिलती है.

21 Jun को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने के पीछे क्या कारण है

21 जून का दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है क्योंकि इस दिन सूर्य उतरी गोलार्ध से दक्षिणी गोलार्ध की और चलना शुरू करता है. इस दिन को ग्रीष्म सक्रांति के रूप में भी जाना जाता है और यह दिन परिवर्तन लाने के लिए सही दिन भी है.

भारत में मनाये गए अब तक के अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

21 जून 2015 का अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस दिल्ली में मनाया गया था जिसमे नरेन्द्र मोदी जी के साथ 35 हजार से भी अधिक लोगों ने भाग लिया था.

2016 का अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ में मनाया गया था.

2017 को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस अमहदाबाद में मनाया गया था और इसमें नरेन्द्र मोदी जी के साथ 1.5 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था.

2018 का अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्तराखंड के देहरादून शहर में मनाया जायेगा जिसका स्थान है F.R.I. Dehradun और समय है 5 बजे प्रातः इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 50 हजार लोगो के साथ योग करेंगे.

No comments:

Post a Comment