× Join Knowledge Hindi Me WhatsApp Channel  

Click Here

टायरस वॉन्ग का जीवन परिचय हिंदी में – Tyrus Wong Biography In Hindi


टायरस वॉन्ग का जीवन परिचय हिंदी में – Tyrus Wong Biography In Hindi : 20 वीं शताब्दी प्रसिद्ध कलाकारों में से एक Tyrus Wong Paintings, एनिमेटर और पतंग निर्माता, साथ ही एक स्टोरीबोर्ड, सेट डिजाइनर कलाकार थे. इन्होने डिज्नी और बोनार ब्रथेर्स के साथ भी काम किया था. टायरस वॉन्ग के बनाये गए प्रसिद्ध चित्रों में सेल्फ पोर्ट्रेट (1920), फायर (1939), रेडलिंग न्यूड (1940), ईस्ट (1984) और वेस्ट (1 9 84) शामिल हैं।

टायरस वॉन्ग का जीवन परिचय हिंदी में - Tyrus Wong Biography In Hindi

टायरस वॉन्ग का जीवन परिचय हिंदी में – Tyrus Wong Biography In Hindi

चीनी मूल के अमेरिकी कलाकार Tyrus Wong का जन्म 25 अक्टूबर 1910 को  ताइशान , गुआंग्डोंग , चीन में हुआ था. इनके साथ इनके माता पिता और बहन रहती थी लेकिन 1920 में जब ये 9 साल के थे तो तब इनके पिता इन्हें लेकर अमेरिका चले गए थे और इसके बाद ये अपनी माँ और बहन से नहीं मिले.

जब ये अपने पिता के साथ अमेरिका गए थे तो इन्हें चीनी बहिष्करण अधिनियम के तहत अमेरिका में प्रवेश नहीं दिया गया था. बाद में यह लॉस एन्ग्लिस में बस गए और यही से अपनी शिक्षा पूरी की. Tyrus Wong को ओटिस आर्ट इंस्टिट्यूट से छात्रवृत्ति मिलने के बाद इनकी कलाकारी की प्रतिभा उजागर हुई.

1930 से Tyrus Wong हॉलीवुड में भी काम करने लगे. 1942 में इन्होने एनिमेटेड फिल्म “बांबी” के लिए भी अपनी कलाकारी का चित्रण किया था. बांबी में अपने कार्य को पूरा करने के बाद डिज्नी में हुई हड़ताल के परिणाम स्वरुप इन्हें डिज्नी से निकाल दिया गया था.

डिज्नी के बाद Tyrus Wong ब्रदर्स स्टूडियो के साथ जुड़े और यहाँ उन्होंने 26 साल तक सहायक के तौर पर काम किया. इसके बाद Tyrus Wong ने हेलमार्क कार्ड के लिए प्रसिद्ध ग्रेटिंग कार्ड भी बनाये इसके आलावा टायरस वॉन्ग ने पतंग निर्माता के तौर पर भी अपनी कलाकारी दिखाई. Tyrus Wong की मृत्यु 106 वर्ष की आयु में 2016 में हुई.

सम्मान 

  • 2001 में डिज्नी के लिए किये गए महत्वपूर्ण काम के लिए सहयोग देने पर उन्हें डिज्नी लिजेंड का सम्मान भी दिया गया.
  • 2015 में, टायरस वॉन्ग (Tyrus Wong) को सैन डिएगो एशियाई फिल्म महोत्सव द्वारा “लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड” दिया गया था.
  • Tyrus Wong की जीवनी पर फिल्म निर्माता पामेला टॉम ने एक फिल्म भी बनाई जिसका नाम था टोयरस.
  • Tyrus Wong  का 108 वां जन्मदिन पर गूगल ने Tyrus Wong को अपने होम पेज में गूगल डूडल लगाकर सम्मनित किया है.
TAG : tyrus wong, toys r us, bambi, disney art, disney animation, disney paintings.

Leave a Comment