Biography

सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन (Sir Donald George Bradman) Biography In Hindi


विश्व के महानतम बलेबाज और गेंदबाज Sir Donald George Bradman ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेट खिलाडी थे जिन्हें द डॉन के नाम से भी जाना जाता था. Sir Donald George Bradman ने 99.94 के औसत से बल्लेबाजी की थी.


सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन (Sir Donald George Bradman) Biography In Hindi

Sir Donald George Bradman का जन्म 27 अगस्त 1908 को न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. इनके पिता एक साधारण किशान थे. यह अपने परिवार में सबसे छोटे थे. बचपन से ही यह बल्लेबाजी का अभ्यास करते थे. ये गोल्फ के बाल को सीमेंट की दिवार पर मरते थे और बॉल को निचे नहीं गिरने देते थे.

सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन (Sir Donald George Bradman) Biography In Hindi
इन्होने 12 वर्ष की उम्र में ही स्कूल की और से खेले जा रहे मैच में अपना पहला शतक बनाया था. जिसमे इन्होने 120 रनों की पारी खेली थी. 22 वर्ष की आयु तक तो इन्होने बहुत से रिकॉर्ड भी बना डाले थे जो अभी भी कायम है.
Sir Donald George Bradman ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 30 नवम्बर 1928 को इंग्लैंड की खिलाफ खेलकर की थी जबकि इन्होने अपना अंतिम टेस्ट मैच इंग्लॅण्ड के खिलाप ही खेला था. इन्होने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 42 टेस्ट मैच खेले थे.
Sir Donald George Bradman ने 99.94 के बल्लेबाजी औसत से कुल 6996 रन बनाये थे. इसमें इन्होने 29 शतक और 13 अर्द्धशतक बनाये. Sir Donald George Bradman ने अपने टेस्ट कैरियर में एक पारी में सबसे ज्यादा 334 रनों की पारी खेली थी अपने टेस्ट कैरियर में इन्होने कुल 960 गेंद फेंकी जिसमे इन्होने 8 विकेट लिए.
सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन (Sir Donald George Bradman) ने प्रथम श्रेणी के मैच में 338 पारियों में 95.14 की औसत से 28067 रन बनाये इतने कम टेस्टों में इतनी तेज गति से रन बनाने का रिकॉर्ड विश्व का कोई खिलाड़ी आज तक नही तोड़ पाया.


क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद ये लेखक प्रशासक और चयनकर्ता के रूप में क्रिकेट से जुड़े रहे. डाक विभाग के द्वारा इनकी फोटो के साथ डाक टिकट भी जारी किये गए इसके साथ साथ इनके फोटो को सिक्को में भी ढाला गया था. सर डोनाल्ड ब्रेडमैन (Sir Donald George Bradman) की मृत्यु 25 फरवरी 2001 को साउथ ऑस्ट्रेलिया में 92 वर्ष की उम्र में हुई.

Leave a Comment