× Join Knowledge Hindi Me WhatsApp Channel  

Click Here

नववर्ष की पूर्वसंध्या : New Year’s Eve In Hindi

New Year’s Eve 2021 – वक्त आ गया है साल 2021 को अलविदा कहने का और साल 2022 का स्वागत करने का। जब भी कोई नया साल आता है तो आने वाले नए साल की पूर्व संध्या यानि की 31 दिसम्बर की संध्या को नववर्ष की पूर्वसंध्या या फिर  New Year’s Eve कहते है।

New-Year's-Eve-google-doodle

साल की सबसे बड़ी पार्टी का वक्त आ गया है और आपने इसकी पूरी तैयारी भी कर रखी होगी। नए साल की पार्टी में जहां मस्ती होती है वहीं जाहिर से बात है कि हर कोई इस दिन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अलग जरूर करता होगा।

ग्रेगोरियन कैलेंडर में, वर्ष का आखिरी दिन, नव वर्ष की पूर्व संध्या 31 दिसंबर को होती है जो कि क्राइस्टमास्टाईड का सातवां दिन है। कई देशों में, नव वर्ष की पूर्व संध्या शाम को बड़े धूम धाम के साथ मनाई जाती है, जहां कई लोग नए साल के आने की ख़ुशी में और जाने वाले साल की याद में खाते हैं, पीते हैं, और हल्की आतिशबाजी भी करते हैडांस कर इस श्याम का आनन्द लेते है।

साल 2021 की पूर्वसंध्या पर भारत में भी लोगों ने नए साल का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। देश भर में लोगों में उत्‍साह चरम पर है। लोग नए साल को सेलेब्रेट करने के लिए अपने घरों से निकल चुके है और ज्यादातर ऐंसी जगहों में जाना पसंद कर रहे है जहाँ बर्फ भी हो, लेकिन बहुत से लोग अपने घरों में अपनी फैमली के साथ भी जश्न मना रहे है।

New Years Eve 2021 Events –

नववर्ष की पूर्वसंध्या पर इवेंट्स का होना आम बात है लेकिन covid-19 की रोकथाम के लिए अधिक भीड़ लगाने पर पाबन्दी देखने को मिलेगी, लेकिन अपने घरों मोहल्लों में लोग ज्यादा भीड़ भाड़ न कर इवेंट्स रख सकते है, साथ ही यदि आप गूगल पर सर्च करे new years eve events 2021 near me तो अगर आपके आस पास कोई इवेंट हो रहा होगा तो आपको उसकी जानकारी मिल जाएगी, साथ ही आप इवेंट के लिए क्या क्या गाइडलाइन्स फॉलो करनी है इस बात का ध्यान रखकर इवेंट में शामिल हो सकते है

साल की इस बड़ी पार्टी के साथ साथ हमें covid-19 की गाइडलाइन्स का पूरा ध्यान रखना होगा, क्योंकि सबकी एक छोटी सी लापरवाही से खतरनाक परिस्थितियां पड़ सकती है।

दोस्तों हम उम्मीद करते है की New Year’s Eve 2021 पर आप सभी अपने परिवार के साथ खूब मजे करे, अपने दोस्तों से मिले उनके साथ भी इस श्याम को मनाये Knowledge Hindi Me की तरफ से आपको आपके परिवार और दोस्तों को New Year’s Eve 2021 और30 Happy New Year 2022 की हार्दिक शुभकामनाये।

Leave a Comment