Festival

गुरु नानक जयंती हिंदी में : Guru Nanak Jayanti In Hindi

Written by knowledgehindime
गुरु नानक जयंती हिंदी में / Guru Nanak Jayanti In Hindi : सिख समुदाय के प्रमुख त्यौहार गुरु नानक जयंती को बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को सिखों के पहले गुरु नानक देव जी की जन्म शताब्दी में रूप में मनाया जाता है. गुरु नानक जयंती के इस पर्व को गुरु नानक का प्रकाश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है.

गुरु नानक जयंती हिंदी में : Guru Nanak Jayanti In Hindi

गुरु नानक जयंती हिंदी में : Guru Nanak Jayanti In Hindi

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का जन्म ननकाना साहिब में 15 अप्रैल 1469 को दिन हुआ था लेकिन उनकी जयंती को हिन्दू कलेंडर के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. सिख धर्म के 10 गुरु हुए है जिनमे गुरु नानक देव जी सिख धर्म के प्रथम गुरु थे.

गुरु नानक जयंती का यह पर्व खास रूप से पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बड़ी धूमधाम के साथ 3 दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व है. इस पर्व के अवसर पर इनके जन्म स्थल ननकाना साहिब और अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में श्रदालु बड़ी संख्या में दर्शन के लिए आते है. इस पर्व को केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में रहने वाले सिख समुदाय के लोगो के द्वारा भी मनाया जाता है.

गुरु नानक जयंती पर 48 घंटों तक गुरु ग्रन्थ साहिब का पाठ (अखंड पाठ) बिना रुके किया जाता है और यह पाठ गुरु नानक जी के जन्मदिन को ही सम्पन किया जाता है. इस दिन पर घरों को रोशनी से सजाया जाता है. यह पर्व दीपावली के जैसे ही मनाये जाने वाला एक पर्व है.

सिखों के द्वारा मनाया जाने वाला गुरु नानक जयंती / Guru Nanak Jayanti के अवसर पर सिख समुदाय के लोगो के द्वारा धार्मिक जलूस (प्रभात फेरी) निकला जाता है. गुरूद्वारे में भजन कीर्तन (आसा-दे-वार) का गायन किया जाता है. इसके बाद प्राथना (रेहर) कर प्रसाद बांटा जाता है,  इसके साथ साथ लंगर लगाकर लोगो की सेवा भी की जाती है. इसके आलावा इस दिन पर गुरुवाणी का पाठ भी किया जाता है.

TAG : Guru Nanak Jayanti In Hindi, गुरु नानक जयंती, 

Leave a Comment