Biography

केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय – Kendrick Lamar Biography In Hindi


केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय – Kendrick Lamar Biography In Hindi : Kendrick Lamar Duckworth अमेरिका के एक प्रसिद्ध Hip Hop Raper, Singer, Song Writer और Record निमार्ता है, जिन्हें इनके Music Career में बहुत से Awoard से सम्मानित भी किया गया है, केंड्रिक लैमर के Best Song में से I, Humble, Bad Blood को बहुत से अवार्ड मिल चुके है. इस आर्टिकल में हम आपको केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय – Kendrick Lamar Biography In Hindi की ही जानकारी देने वाले है-

केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय - Kendrick Lamar Biography In Hindi

केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय – Kendrick Lamar Biography In Hindi

Kendrick Lamar Duckworth का जन्म 14 जून 1987 में कैलिफोनिया के एक छोटे से शहर में हुआ था, इनकी प्रारंभिक शिक्षा Centennial High School में हुई थी, पढाई में केंड्रिक लैमर बहुत तेज थे इसके आलावा बचपन से ही उन्हें Story, Poem लिखने का शौक था और इसके चलते ही वह Song Lyrics भी लिखा करते थे.
कैलिफोर्निया जिस जगह पर Kendrick Lamar रहते थे वह गंगेस्टर का चलन हुआ करता था जिससे बचने के लिए केंड्रिक लैमर के माता पिता काम्पटन में रहने के लिए चले गए. केंड्रिक लैमर की पिता Kanny Duckworth भी एक गैंग के लिए ही काम करते थे.


2004 में जब Kendrick Lamar 16 साल के थे तो तब इन्होने अपने Career की शुरुआत Youngest Head Nigga in Charge Mixtape जारी कर किया जिसमे अपने नाम के रूप में इन्होने “K Dot” रखा. उनका बनाया गया यह Mixtape बहुत Femous हुआ और इसके चलते उन्हें Top Dog Entertanment की और से रिकॉर्डिंग करने का ऑफर मिला.
2005 में Kendrick Lamar ने अपना दूसरा Mixtape Training Day को लांच किया. और इसके बाद वह लगातार अपनी सफलता की और बढ़ते गए जिस कारण उनका नाम दुसरे Raper के साथ आने लगा. उन्होंने अपना तीसरा Mixtape 2009 में लांच किया था जो था C IV और इस Mixtape से ही केंड्रिक लैमर ने अपना नाम K Dot से Kendrick Lamar लिखना शुरू किया.


2010 में केंड्रिक लैमर का चौंथा Mixtape लांच हुआ जो था Overly Dedicated. 2011 में Kendrick Lamar ने अपना पहला Studio Album Section 80 जारी किया और इस Album में ही उनका अपना वह पहला song भी शामिल था जिसमे उनका अपना Singal Record था और इसी दौर में इन्होने Famous Raper Snoop Dog, The Game, Talib Kweli, Busta Rhymes और Lil Wayne के साथ Collaborate किया और World Tour भी किये.
Kendrick lamar, Dr. Dre को अपना प्रेणादाता मानते थे जो खुद एक Raper थे, जिन्होंने Kendrick Lamar को अपने साथ लिया जिसमे Kendrick Lamar Music के साथ साथ उनके Business में भी Help किया करते थे. 2012 में Dr. Dre ने Kendrick Lamar को Afftermath Entertinment के Album के लिए Select किया और इसके बाद लोगो के बिच Kendrick Lamar बहुत अधिक Famous हो गए.
इसके बाद Kendrick Lamar ने अपना Singal Song Good Kid MAAD City, को Realase किया इसके आलावा Album Swimming Pools (Drank) और Poetic Justice में अपने Singal Song Release करने के बाद यह टीवी पर भी प्रसारित होने लगे. Kendrick Lamar ने अपनी एल्बम  To Pimp a Butterfly को भी रिलीज़ किया जिसमे उन्होंने Snoop Dog, Pharrel William और Ft. Bilal को भी शामिल किया गया था.

Aword –

  • 2015 में केंड्रिक लैमर को YouTube Music Award दिया गया.
  • 2015 में Kendrick Lamar की एल्बम  To Pimp a Butterfly के “I” song को Best RAP Performance के लिए 57 Annual Grammy Awards भी मिल चूका है.
  • 2017 में केंड्रिक लैमर की Album DAMN के Song “Humble” को Best RAP Song के लिए 60th Annual Grammy Awards भी मिल चूका है.
  • 2018 में Top Rap Male Artist के लिए Billboard Music Award दिया गया.
  • 2018 में DAMA एल्बम के लिए पुल्त्जिर अवार्ड दिया गया.
TAG : केंड्रिक लैमर का जीवन परिचय – Kendrick Lamar Biography In Hindi, Kendrick lamar ki jivani hindi me

Leave a Comment