' Health Care In Hindi - यदि आप खाते है ये FRUIT तो हो जाये सावधान - Knowledge Hindi me

Wednesday, 11 April 2018

Health Care In Hindi - यदि आप खाते है ये FRUIT तो हो जाये सावधान



Health Care - यदि आप खाते है ये FRUIT तो हो जाये सावधान : आजकल बाजार में ऐंसे FRUIT आ रहें है जिनको खाने से हम सभी बीमार पड़ सकते है.आप सोच रहे होंगे की भला कोई फल खाकर बीमार कैंसे हो सकता है. इस पोस्ट की सहायता से हम आपको यही बताने वाले है किस तरह ये से फल हमारी सेहत के लिए ख़राब है.
Health Care In Hindi - यदि आप खाते है ये FRUIT तो हो जाये सावधान

यदि आप खाते है ये FRUIT तो हो जाये सावधान -



आजकल बाजार में ऐंसे FRUIT आ रहे है जिन्हें समय के पहले ही जब वह कच्चे रहते है तो उन्हें तोड़ दिया जाता है और इन्हें बाजार में जल्दी लाने के लिए इन्हे खतरनाक प्रकार के केमिकल्स का उपयोग करके पकाया जाता है. यह खतरनाक केमिकल है कैल्सियम कार्बाइड. इस केमिकल को सरकार पहले ही बैन कर चुकी है लेकिन फिर भी कहीं-कहीं इसका उपयोग हो रहा है.तो चलिए अब हम आपको बताते है की केल्सियम कार्बाइड
किस प्रकार मानव जीवन के लिए खतरा है.
केल्सिय कार्बाइड एक हानिकारक रसायन है और इसका उपयोग फल को जल्दी पकाने के लिए किया जाता है यह रसायन हम सबकी हेल्थ की लिए हानिकारक है.

यह हेल्थ के लिए किस प्रकार से हानिकारक है ?

केल्सियम कार्बाइड के द्वारा पक्के फलों का उपयोग करने से केंसर जैंसी गंभीर बीमारी होती है.यदि आप सावधान हो जाएँ तो इससे बचा जा सकता है.



कैंसे बचे इससे ?

सबसे पहले हमें केवल प्राकर्तिक रूप से पक्के हुए FRUIT का उपयोग करना चाहिए.
हमें फलों को अच्छी तरह से धोना चाहिए. लेकिन हाई प्रोफेसनल डाक्टरों का कहना है की केल्सियम कार्बाइड से पके फलों को धोने के बाद भी इनमे केल्सियम कार्बाइड के मात्रा 100% में से 90% रह ही जाती है. यह इतना खतरनाक होने के कारण ही सरकार इसे बैन कर चुकी है.

No comments:

Post a Comment